Equity Market News: Sensex, Nifty volatile; investors cautious ahead of US election ~ Best Advisory Company, Stock Market Tips, Equity Market Tips

Tuesday, 8 November 2016

Equity Market News: Sensex, Nifty volatile; investors cautious ahead of US election

Best Advisory Company | Equity Market Tips

 US इलेक्शन: ट्रंप और हिलेरी में कौन मार्केट के लिए बेहतर, ऐसे बनाएं निवेश रणनीति

हिलेरी क्लिटंन को एफबीआई से क्लीन चिट मिलने से ग्लोबल स्टॉक मार्केट को राहत मिली है। मार्केट हिलेरी की जीत को अपने लिए पॉजिटिव मान रहा है। वहीं ट्रंप के मुकाबले में बने रहने से विदेशी निवेशक सतर्क रुख अपना रहे है। जानिए अमेरिकी चुनावों का स्टॉक मार्केट पर क्या असर देखने को मिल सकता है।

  
 यूएस मार्केट के लिए पॉजिटिव रहेगी हिलेरी की जीत
अमेरिकी मार्केट के इतिहास को देखें तो डेमोक्रेट्स के राष्ट्रपति बनने पर मार्केट का प्रदर्शन अच्छा रहा है। डेमोक्रेट्स के राष्ट्रपति बनने पर स्टॉक मार्केट ने औसतन 7 फीसदी का रिटर्न दिया है। वहीं रिपब्लिकन के दौर में मार्केट औसतन 3 फीसदी ही बढ़े हैं। मार्केट एक्सपर्ट्स के मुताबिक हिलेरी की जीत मार्केट के लिए इस लिए भी पॉजिटिव है क्योंकि उनकी नीतियां ट्रंप के मुकाबले मार्केट के लिए ज्यादा व्यवहारिक हैं और मार्केट उनके बारे में अनुमान लगा सकता है।

क्या होगा अगर हिलेरी क्लिंटन चुनाव जीतती हैं 

दुनिया भर के मार्केट एक्सपर्ट मान रहे हैं कि ग्लोबल मार्केट पहले ही क्लिंटन की जीत के संकेतों पर बढ़त दर्ज कर चुके हैं। ऐसे में हिलेरी के जीतने पर मार्केट में राहत देखने को मिलेगी लेकिन बढ़त सीमित रहेगी। ब्रोकिंग फर्म सीएमसी और बार्कलेज ने हिलेरी की जीत पर सीमित बढ़त का अनुमान लगाया है। वहीं डॉएचे बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक जीत के पहले एक साल में क्लिंटन की नीतियों की वजह से अमेरिका में फाइनेंस और ड्रग कंपनियों पर दबाव देखने को मिल सकता है। दरअसल हिलेरी क्लिंटन दवाओं की कीमतों को लेकर काफी सख्त रुख दिखाने की बात कर चुकी हैं। सितंबर 2015 में ही क्लिंटन ने दवा कंपनियों द्वारा कीमतें बढ़ाने को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की थी। हिलेरी की ट्वीट के बाद बॉयोटेक सेक्टर पर आधारित ईटीएफएक हफ्ते में 30 फीसदी टूट चुका है। हालांकि खास बात ये रही है कि चुनावों के द्वारा क्लिंटन के कैंपेन में सबसे ज्यादा डोनेशन यानी करीब 6 लाख डॉलर फार्मा सेक्टर से ही मिला था।

क्या होगा अगर ट्रंप जीतते हैं चुनाव

ट्रंप को लेकर मार्केट का रुख निगेटिव है, वहीं मार्केट में काफी समय से बढ़त का रुक देखने को मिला है। ऐसे में ट्रंप की जीत स्टॉक मार्केट को क्रैश करा सकती है। इसका असर घरेलू मार्केट पर देखने को मिल सकता है। ट्रंप की नीतियां अमेरिकी इंफ्रा सेक्टर के लिए पॉजिटिव मानी जा रही है। हालांकि लेबर मार्केट को लेकर ट्रंप के बयानों से घरेलू आईटी सेक्टर पर दबाव देखने को मिल सकता है।

क्या होगा चुनाव का असर

फॉर्च्यून फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर के मुताबिक अमेरिकी चुनाव का छोटी अवधि में असर देखने को मिलेगा। हालांकि मध्यम अवधि से लेकर लंबी अवधि में में घरेलू मार्केट के संकेत ही मार्केट की दिशा तय करेंगे। उनके मुताबिक स्टॉक मार्केट ट्रंप की जीत को निगेटिव मान रहा है लेकिन ट्रंप का भारत को लेकर रुझान निगेटिव नहीं है। ऐसे में हिलेरी जीते या ट्रंप, मार्केट में अगर दबाव दिखता तो भी वो लंबा नहीं रहेगा।
वहीं एचडीएफसी सिक्युरिटीज के मुताबिक सोमवार को मार्केट की बढ़त हिलेरी की जीत की उम्मीद बढ़ने की वजह से देखने को मिली है।

निगेटिव संकेतों से 8300 तक गिर सकता है निफ्टी

मार्केट एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि ट्रंप की जीत होने पर स्टॉक मार्केट में तेज गिरावट आ सकती है। कैपिटल वाया ग्लोबल रिसर्च के सीईओ रोहित गदिया के मुताबिक यूएस इलेक्शन से मिली कोई भी निगेटिव संकेत निफ्टी को 8300 के स्तर तक गिरा सकती है। कैपिटल सिंडिकेट के मैनेजिंग पार्टनर सुब्रमण्यम पशुपति ने भी गिरावट आने पर निफ्टी के 8300 का स्तर तक आने का अनुमान लगाया है।

आगे जानिए कहां करें निवेश

जगदीश ठक्कर ने फिलहाल फार्मा सेक्टर पर भरोसा जताया है, उनके मुताबिक सेक्टर के लिए हाल में आई निगेटिव खबरों का असर ज्यादा नहीं पड़ेगा। वहीं सेक्टर में आगे ग्रोथ की पूरी उम्मीद बनी हुई है। दूसरी तरफ सुब्रमण्यम पशुपति ने बैंकिंग सेक्टर और रिलायंस इंडस्ट्रीज पर भरोसा जताया है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर मार्केट में तेज गिरावट देखने को मिलती है तो निवेशक गिरावट के साथ स्टॉक में निवेश बढ़ा सकते हैं।

इन फार्मा स्टॉक्स में ब्रोकरेज हाउस ने दी है निवेश की सलाह

  • ग्लेनमार्क फार्मा में रेलीगेयर ने 1110 के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है। स्टॉक सोमवार को 897 के स्तर पर बंद हुआ है।
  • ब्रोकिंग फर्म दौलत कैपिटल ने डॉ रेड्डीज में 4200 के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है। स्टॉक सोमवार को 3098 के स्तर पर बंद हुआ है।

बैंकिंग स्टॉक्स

एडलवाइस ने एक्सिस बैंक में 570 के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है। स्टॉक 484 के स्तर पर बंद हुआ है। 

 If you want to more information regarding the Free Stock Cash Tips, Free Stock Cash Tips, Free Stock Future Tips  call @ +91-7415033556or fill form http://www.tradtips.com


0 comments:

Post a Comment